ई श्रम कार्ड के लाभ क्या है? | e SHRAM Card Benefits Hindi

 E Shram Card Benefits - 26 Aug 2021 में भारत सरकार द्वारा देश के असंगठित कामदारो के लिए ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया है, इस पोर्टल पर देश के विभिन्न क्षेत्रों से 4 करोड़ कामदारों ने ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है, ई-श्रम पोर्टल पर कामदरो के लिए Registration की प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार कामदार पोर्टल के माध्यम से अपना Registration कर सकते है। रजिस्ट्रेड कामदारो को e-Shram Card प्रदान किये जायेंगे। e-Shram Card पर एक UAN होगा। ई-श्रम कार्ड से कामदारी को क्या लाभ मिलेंगे? यहाँ हम आपको ई-श्रम कार्ड के लाभों के विषय में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक उपलब्ध कराएँगे, यहाँ देखें e-Shram Card के सारे फायदे।

E shram card benefits hindi

ई श्रम(e-SHRAM)कार्ड क्या है? (What is e-SHRAM Card?)

भारत केन्द्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाया गया ई-श्रम पोर्टल असंगठित श्रमिकों का एक Central Level डेटाबेस बनाने के लिए बनाया गया है जिसे किसी व्यक्ति के आधार के साथ जोड़ा जाता है। डेटा में नाम, व्यवसाय, पता, एजुकेशन योग्यता, कौशल प्रकार और परिवार की ओर माहिती आदि की डिटेल्स शामिल होती है ताकि उनकी रोजगार क्षमता को समझा जा सके और उन्हें भारत सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं का लाभ दिया जा सके। यह प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों और प्लेटफॉर्म श्रमिकों आदि सहित असंगठित श्रमिकों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार किया जा रहा है।

बात करे e shram card के टारगेट की तो इसमें 30 करोड़ श्रमिकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है और अभी तक लगभग 4 करोड़ असंगठित कामदार इसमें जुड चुके है, भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के असंगठित क्षेत्र के कामगारों की जानकारी एकत्र करना और सभी मजदूरों के डेटाबेस को एक प्लेटफार्म पर एकत्रित कर इस पोर्टल के अंतर्गत आने वाले श्रमिक जैसे निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, प्लेटफार्म श्रमिक, रेहड़ी लगाने वाले, या फिर कोई भी असंगठित काम करने वाला घरेलू कामगार, कृषि कामगार और अन्य संगठित कामगार जिन्हें किसी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है वे सब लोग e shram card के तहत अपना रजिस्ट्रेशन और पंजीकृत कर सकते है।

इसे भी पढ़े : पोस्ट ऑफिस में एमआईएस का इंटरेस्ट रेट क्या है?

ई श्रम(e-SHRAM) कार्ड का उद्देश्य क्या है?

बात करे ई श्रम कार्ड के उद्देश्य की तो, इस योजना का उद्देश्य देश के कामदारो और मजदूरों के लिए है। भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने हाल ही में पूरे भारत में गैर-मान्यता प्राप्त क्षेत्र यानी के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के बारे में पूरी जानकारी एकत्र की है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रत्येक निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और प्लेटफॉर्म वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, कृषि कार्यकर्ता आदि का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाना है, जो उन्हें सामाजिक सुरक्षा सेवाओं को लागू करने और विभिन्न हितधारकों के साथ कल्याणकारी योजनाओं को वितरित करने के लिए उनकी जानकारी साझा करने में मदद करेगा और इन तक सरकार की पहोंच बनेगी।

दूसरे उद्देश्य की बात करे तो प्रवासी और निर्माण श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी लाभों यानी की भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की लोगो तक पहुंच बने और भविष्य में किसी भी राष्ट्रीय संकट से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को एक व्यापक डेटाबेस प्रदान हो सके।

भारत देश में लगभग 40 करोड़ मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं जिनमें निर्माण श्रमिक, रेडी-ट्रैकर, छोटे विक्रेता, खेतिहर मजदूर, घरेलू कामगार, महिला, बीड़ी कार्यकर्ता, ट्रक चालक, मछुआरे, दूध विक्रेता, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा कार्यकर्ता, स्वरोजगार और असंगठित क्षेत्र के कई और श्रमिक व्यापक रूप से शामिल हैं। और लगभग 4 करोड़ से ज्यादा लोग इस प्लेटफार्म से जुड़ चुके है, यह राष्ट्रीय स्तर का पोर्टल (e-SHRAM पोर्टल) देश की अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभाने वाले इन असंगठित श्रमिकों के कल्याण और उनके सुरक्षित भविष्य के लिए बनाया गया है, ताकी भारत सरकार और राज्य सरकार की पहोंच Base Level तक बन सके और इन लोगो को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

इसे भी पढ़े : PPF Account क्या है?

ई श्रम कार्ड के लाभ(फायदे) क्या है? (e SHRAM Card Benefits Hindi)

दोस्तो, अगर बात करे e SHRAM Card Benefits की तो इसके बहुत सारे लाभ है और यह बिलकुल फ्री में भारत सरकार द्वारा दिया जाता है, और यह सिर्फ असंगठित कामगारों के लिए है। ई श्रम कार्ड के लाभ निम्न लिखित में से है।

  •  बात करे ई श्रम के लाभ(फायदे) की तो हमने पहले ही बताया की e SHRAM का मकसद या उद्देश्य भारत में रहने वाले असंगठित कामगारों से है, यानी सरकार द्वारा आने वाली सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को लाभ कामगारों तक पहुंचा जाए।
  •  e SHRAM Card के तहत अगर किसी लाभार्थी के साथ दुर्घटना घटती है तो उनको प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के तहत बीमा कवच प्रदान किया जाता है।
  •  बात करे बीमा कितना मिलता है तो दुर्घना में लाभार्थी को 2 लाख का बीमा कवच दिया जाएगा वो भी बिना किसी Insurance Policy के।
  •  ई श्रम कार्ड धारक को यानी कामगारों को मकान निर्माण कार्य के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता भी की जाती है और इनके साथ साथ लाभार्थी को राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का भी लाभ मिलता है।
  •  अगर ज्यादा बात करे e SHRAM Benefits की तो लाभार्थी को इस योजना के तहत तो, मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, इसके अलावा बच्चो को छात्रवृत्ति के लाभ के तौर पर फ्री राशन भी दिया जाता है।
  •  इसके अतिरिक्त बात करे ई श्रम कार्ड के लाभ(फायदे) की तो लाभार्थी को भत्ते के रूप में कामगारों को 500 रुपिया धन राशि मासिक तौर पर भारत सरकार की तरफ से दी जाती है।

e SHRAM Card के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

निम्नलिखित शर्तों वाला कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर पंजीकरण कर सकता है: निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, प्लेटफार्म श्रमिक, रेहड़ी लगाने वाले, या फिर कोई भी असंगठित काम करने वाला घरेलू कामगार, कृषि कामगार और अन्य संगठित कामगार जिन्हें किसी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है वे सब लोग e shram card के तहत अपना रजिस्ट्रेशन और पंजीकृत कर सकते है। 

  • आपकी आयु 16-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  •  EPFO/ESIC या फिर NPS का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  •  Income Tax देने वाला नहीं होना चाहिए।

भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ई-श्रम पोर्टल के लिए आवेदन करने वालों के लिए विशिष्ट पहचान संख्या (UAN) कार्ड प्रदान करेगा। उम्मीदवार जो ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सीएससी सेवा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करके ई-श्रम पोर्टल पर Online भी Registration कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े : SBI Bank से लोन कैसे ले?

ई श्रम कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है?

ई श्रम कार्ड के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज की बात करे तो मुख्य रूप से इसमें ४ या ५ दस्तावेज की जरूरत होती है जो निम्न लिखित है।

  •  आधारकार्ड : आधारकार्ड आपको देना ही देना है, साथ ही साथ याद रहे आपका आधारकार्ड मोबाइल नंबर के साथ लिंक होना जरूरी है।
  •  बैंक खाता: आपका बैंक खाता कोई भी बैंक में होना जरूरी है, आपकी पासबुक में आईएफएससी कोड दिखना चाहिए।
  •  बिजली का बिल या फिर राशन कार्ड
  •  Active Mobile Number

तो दोस्तो, इस आर्टिकल में हमने देखा ई श्रम(e-SHRAM)कार्ड क्या है?, ई श्रम कार्ड के लाभ(फायदे) क्या है? (e SHRAM Card Benefits Hindi), e SHRAM Card के लिए कौन आवेदन कर सकता है?, ई श्रम कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से है? हमने पूरे depth मे देखा आशा करता हु आपको जानकारी पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो अपने दोस्तो और फैमिली के साथ शेयर जरूर करे , धन्यवाद।

इसे भी पढ़े : आधार कार्ड से लोन कैसे लेते हैं?

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad