स्टैंड अप इंडिया योजना क्या है | Stand Up India Scheme in Hindi

10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन आपके बिजनेस के लिए स्टैंड अप इंडिया योजना से कैसे मिलेगा? जानेंगे इस आर्टिकल में। Stand Up India Scheme भारत सरकार द्वारा 2016 में लॉन्च किया था।

Stand Up India Scheme in Hindi

स्टैंड अप इंडिया योजना का उद्देश्य क्या है? (Stand up india Schemes AIM)

आज हम बात करेंगे भारत सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में भारत सरकार महिलाओं के लिए अक्षर ऐसी स्कीम लेकर आती रहती है, इन सभी स्कीम का हेतु एक रहता है की औरतों को आर्थिक और सामाजिक रूप से कैसे स्ट्रॉन्ग बनाया जाए ताकि वह भी पुरुषो के मामले कंधे से कंधा मिलाके चल सके और औरते भी Self Dependent बने,   ऐसी ही एक स्कीम का नाम है स्टैंड अप इंडिया योजना। इस स्कीम को भारत सरकार ने खास महिलाओं के लिए साल २०१६ में लांच किया था।

स्टैंड अप इंडिया योजना के लाभ क्या है? (Benefits of Stand Up India Scheme)

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत भारत के Schedule Cast और Schedule Tribes और महिलाओं को 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन दिया जाता है। जिसको वह अपने Business में लगा कर एक अच्छी Earning Generate कर सकते है। स्टैंड अप इंडिया योजना Ministry of Finance ने लांच की थी। Stand Up India Scheme was lunch on 5 April 2016 in all over India by Minstry of Finance.

इस स्कीम की गाइडलाइंस और रूल्स के According एक बैंक ब्रांच मिनिमम 2 entrepreneurship Project को Fund करेगा ही करेगा। जिसमे में से एक SC/ST का कोई entrepreneur होगा और दूसरी कोई एक महिला entrepreneur होगी ही होगी। एक बात आपको पहले ही क्लियर होनी चाहिए की आपको स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत मिलने वाला लोन आप अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए नही यूज कर सकते। strictly आप उसे Business Purpose के लिए ही यूज कर सकते है। क्युकी बैंक आपके पूरी Transaction की History उसके पास रखती है। 

Stand Up India Scheme के तहत मिलने वाला Loan Amount डायरेक्ट आपके Account में नही आता। क्योंकि बैंक की तरफ से आपको एक Rupey Card मिल जाता है। इस कार्ड के जरिए हम अपना लोन अमाउंट खर्च कर सकते है। अब स्टैंड अप इंडिया स्कीम में लोन लेने की लिए Eligibility Criteria क्या है? उसके बारे में हम बाद में बात करेंगे इससे पहले हम एक बहुत जरूरी बात को जान लेते है की,

जब आप इस लॉन के लिए Apply करते है और जब Approved हो जाता है तो आपको एक सरकार की तरफ से Pre-Loan Training दिया जाता है इसमें आपको,

  •  Marketing
  •  Factoring
  •  Faciliting 

ऊपर दिए गए सारे कांसेप्ट के बारे में आपको फ्री में ट्रेन किया जाता है, इन सब चीजों को जानना आपके लिए खास तौर पर Business करते समय जानना अनिवार्य होता है।

इसे भी पढ़े : PPF Account के क्या फायदे है?

स्टैंड अप इंडिया योजना में इंट्रेस्ट कितना लगता है? (Stand Up India Scheme Intrest Rate)

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत मिलने वाले लोन के अगैंस हम इंट्रेस्ट की बात करे तो Intrest Rate Aplicable on the Stand Up India Loan its relevent to Bank MCLR (Marginal cost landing Rate) यानि की,

  • बैंक का MCLR + 3% + टेन्योर प्रीमियम

स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत मिलने वाले लोन का टेन्योर 7 साल का होता है यानी की, आपको यह लोन 7 साल के अंदर पे करना है। जिसमे Moratorium Period 18  Month का है।

लोन लेते समय आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की आपको लोन लेने के लिए कुछ Colatral Securty यानी आपको कुछ गिरवी रखना होगा।

स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए पात्रता क्या है? (Stand Up India Scheme Eligibility Criteria)

अब बात करे स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए पात्रता की तो सबसे पहली चीज, 

  •  SC/ST का कोई व्यक्ति या फिर कोई महिला ही इसमें पार्टिसिपेट कर सकता है दूसरा कोई नहीं।
  •  Apply करने वाले की आयु 18+ होनी चाहिए।
  •  जिस भी Business के लिए आप अप्लाई कर रहे है वो एक Private Company, Partnership Company या फिर Limited Liability Partnership में Registerd होनी चाहिए।
  •  कंपनी का turn over 25 करोड़ से ज्यादा नही होना चाहिए।
  •  सबसे जरूरी बात जब आप Apply कर रहे है तो बैंक Defolter Mark नही होना चाहिए, यानी आपने पहले कोई लोन लिया था और अभी तक चुका नही पाए या आपने लोन को डिफॉल्ट कर दिया ऐसे किस्से में आपको लोन नहीं मिल सकता।

स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए क्या क्या दस्तावेज जरूरी है? (Stand Up India Scheme Documents Required)

अब बात करे स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए क्या क्या दस्तावेज जरूरी है? तो इसके लिए आपको,

  •  Passport size photograph
  •  Aadhar Card
  •  Voter ID
  •  Driving licence
  •  PAN Card

यह सब डॉक्यूमेंट आपके ID Proof के तौर पर लिए जायेंगे।

इसे भी पढ़े : Post Office की Monthly Income Scheme मे Account कैसे Open करे?


स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए क्या क्या एड्रेस प्रूफ जरूरी है? (Stand Up India Scheme Address Proof Documents)

बात करे स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए क्या क्या एड्रेस प्रूफ जरूरी है तो इसके लिए आप नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट दे सकते है।

  •  Aadhar Card
  •  Driving licence
  •  Passport
  •  Voter ID
  •  Electricity Bill

या फिर आपकी प्रॉपर्टी टैक्स की recipe ya फिर कोई भी डॉक्यूमेंट आप दे सकते है। अगर आपका Business Partnership में है तो आपको Partnership Bill और तीन साल की Balance Sheet भी देना होगा। इसके अलावा अगर बैंक कोई और डॉक्यूमेंट मांगे तो उनकी जरूरत भी पड़ सकती है।

स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए आवेदन कैसे करे? (How to Apply Stand Up India Scheme)

स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए आवेदन करना बिलकुल सरल है, अगर आप ऊपर दिए गए सारे Criateria फुलफिल करते है तो आप इसके लिए Online Apply कर सकते है। आवेदन करने के हेतु हम लोग स्टेप बाय स्टेप देखते है कैसे आवेदन करना है? तो चलिए देखते है Step By Step.

  • स्टेप 1 :  आपको अपना कोई भी Browser Open कर लेना है इसमें Google Open कर लीजिए और Type कीजिए www.standupmitra.in और इंटर प्रेस कीजिए, अब आपके सामने एक Window open होगी लाइक This
  • Stand-Up-India-Scheme-how-to-apply

  • स्टेप 2: अब आपको नीचे Scroll करके जाना है, Left Side आपको Apply Here का बटन मिल जायेगा। जैसे ही इस  पर Click करोगे आपको एक और Window दिखेगी।
    Stand-Up-India-Scheme-apply-online

  • स्टेप 3: इसमें आपको अपना नाम जो Aadhar Card पर है उसको टाइप करना है। साइड में Email ID और उसके साइड में अपना Active Mobile Number टाइप करना है और और नीचे दिए गए Generate OTP वाले बटन पर Click करना है।
  • स्टेप 4: आपके सामने एक विंडो ओपन होगी इसमें आपको अपने फोन पर आया हुआ OTP fill करना है और Confirm बटन पर क्लिक करना है। 

बस आपके Area से कोई बैंक ऑफिसर आपका कॉन्टैक्ट कर लेगा और सारी Formalities पूरी करके आपको आपका Rupey Card मील जायेगा। बस ये था पूरा Process आपके Business के लिए 10 लाख से 1 करोड़ तक का लोन लेने के लिए और आपके बिजनेस को grow करने में आपकी हेल्प करने के लिए आपको ये माहिती काम आ सकती है।

स्टैंड अप इंडिया योजना अब 2025 तक जारी रहेगी (Extension of stand up india Schemes to 2025)

स्टैंड अप इंडिया योजना का अब 2025 तक अवधि को बढ़ाया गया है। इस योजना के तहत सरकार बैंक ऋण के माध्यम से New Greenfeild उद्योग और परियोजना शुरू करने में महिलाओ और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के उद्यमियों की आर्थिक रूप से सहायता करेगी। ये आर्थिक सहायता 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक हो सकती है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आप को सिर्फ एक छोटा सा फॉर्म जो आपने उपर Step By Step समझा वही फॉर्म भरना पड़ेगा बाकि लाइसेंस देने की प्रक्रिया ऑटोमेटेड की जाएगी।

स्टैंड अप इंडिया योजना के अंतर्गत लाभ लेने के आप तीन तरह से आर्थिक सहायता या लोन ले सकते हैं।

  1. सीधे बैंक शाखा से ले सकते हैं। 
  2. आप स्टैंड-अप इंडिया पोर्टल के ज़रिये। और
  3. तीसरा आप लीड जिला प्रबंधक के माध्यम से भी लोन ले सकते हैं। 

ये लोन आपको कम Rate of Intrest पर मिल जाता है और आप इसे 7 वर्षों के अंदर लौटा सकते हैं। कारोबारियों को एक Rupey Debit Card दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल लोन लेने और लौटाने के लिए किया जाएगा साथ ही अपना Business चलाने के लिए भी। Stand up India Scheme के अंतर्गत एक डिजिटल Platform या पोर्टल बनाया गया है जहाँ इस योजना से सम्बंधित जानकारी दी गयी है। इस पोर्टल से कोई भी आवेदनकर्ता लोन हेतु आवेदन कर सकता है साथ ही हैंड होल्ड सपोर्ट Credit जानकारी और Finance संबंधी जानकारी आदि के बारे में भी पोर्टल के माध्यम से जान सकते हैं।

तो दोस्तो इस आर्टिकल में हमने देखा की स्टैंड अप इंडिया योजना क्या है? स्टैंड अप इंडिया योजना का उद्देश्य क्या है? स्टैंड अप इंडिया योजना के लाभ और फायदे क्या है? स्टैंड अप इंडिया योजना के लिए आवेदन कैसे करे? इत्यादि, ये सब जानकारी आपको पसंद आई होगी, अगर आपको सारी जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

इसे भी पढ़े : आधार कार्ड से लोन कैसे लेते हैं? 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad